भारत में ये है इंटरनेट यूजर का आंकड़ा

Business

देश और दुनिया में बढ़ती तकनीक के आयामों के बीच एक रिपोर्ट आई है, जिसमें बताया गया है कि भारत में सिर्फ 36 फीसद लोग ही इंटरनेट का प्रयोग कर रहे हैं। यह आंकड़ा भौंचक्का कर देने वाला इसलिए भी लग रहा है क्योंकि आजकल लगभग हर व्यक्ति के हाथ में स्मार्टफोन दिख जाता है। स्मार्टफोन बिना इंटरनेट कोई प्रयोग करता रहे ऐसा यकीन करना मुश्किल लगता है।

भारत में पूरी दुनिया के मुकाबले सबसे सस्ता इंटरनेट पैक है, वहीं कड़वी सच्चाई यह भी है कि भारत की दो-तिहाई जनता इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करती है। इसकी जानकारी इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने अपनी एक रिपोर्ट में दी है। कुछ अन्य सर्वे में भी सामने आया है कि अन्य देशों की तुलना में भारत में इंटरनेट प्रयोग करने वालों की संख्या कम है और यह अंतर लगभग दोगुने के आसपास सामने आ रहा है। एक तर्क यह भी दिया जा रहा है कि देश में आज भी ग्रामीण क्षेत्रों के लोग इंटरनेट का उतना प्रयोग नहीं कर पा रहे हैं, जितने के कयास लगाये जाते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पूरे भारत में केवल 33 फीसदी महिलाएं ही इंटरनेट का इस्तेमाल करती हैं, वहीं रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 38 फीसदी शहरी महिलाएं और 28 फीसदी ग्रामीण महिलाएं इंटरनेट का इस्तेमाल करती हैं। वहीं पुरुषों की बात करें तो पूरे देश में 67 फीसदी पुरुष इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, वहीं शहर में इनकी संख्या 62 फीसदी और गांव में 72 फीसदी है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में सिर्फ 36 फीसदी लोग ही इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, जबकि अमेरिका, तुर्की, चीन और रूस में यह संख्या क्रमश: 86, 83, 60 और 76 फीसदी है। बता दें कि भारत में कुल इंटरनेट यूजर्स की संख्या 45.1 करोड़ है।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *