5 से 10 लाख सालाना कमाने वालों को मिल सकती है बड़ी राहत, पैनल ने की ये सिफारिश

Religions News

पांच लाख से 10 लाख रुपये तक कमाने वालों को बड़ी राहत मिल सकती है। दो लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि पांच लाख से दस लाख तक की आय वालों के लिए टैक्स स्लैब 10 फीसदी करने पर विचार किया जा सकता है। हालांकि, अभी तक यह तय नहीं है कि सरकार इसे मानेगी या नहीं क्योंकि वह लागातर कर राजस्व बढ़ाने की कोशिश कर रही है। टास्क फोर्स ने पिछले सप्ताह जमा की अपनी रिपोर्ट में सिफारिश की है कि टैक्स स्लैब को चार से पांच तक बढ़ाया जा सकता है। लेकिन कई लोगों के लिए टैक्स रेट को कम किया जा सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, ढाई लाख सालाना कमाने वालों पर कोई कर नहीं लगाया जाएगा जोकि अभी भी शून्य है। दूसरा स्लैब (2.5 लाख से 5 लाख तक) है उसे बढ़ाकर दस लाख तक किया जा सकता है। इसपर दस फीसदी का टैक्स लगाने की सिफारिश की गई है। वहीं, जिनकी आय पांच लाख रुपये सालाना है, उनके लिए पूरी तरह से आयकर छूट दी जाएगी।

इस मामले से जानकार एक शख्स ने बताया कि जिन लोगों की आय पांच लाख रुपये तक है, उन्हें टैक्स जमा करने से राहत मिलेगी। टैक्स पांच लाख से दस लाख तक की आय पर लगेगा जोकि दस फीसदी होगा। इस तरह व्यक्ति को साल भर में तकरीबन 37500 रुपये तक की बचत हो सकती है। अभी पांच लाख से दस लाख तक की आय वालों को 20% टैक्स देना पड़ रहा है।

वहीं, सिफारिश किए गए तीसरे टैक्स स्लैब जो कि 10 लाख से 20 लाख तक सालाना आय पर लगेगा, वह 20% किया जा सकता है। अभी इसपर 30% का टैक्स लगता है। चौथे टैक्स स्लैब में 20 लाख से दो करोड़ रुपये तक सालाना कमाने वाले लोगों को 30 फीसदी और पांचवें स्लैब में 2 करोड़ से अधिक आय वालों पर 35% टैक्स लेने की सिफारिश की गई है।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *